भारतीय रेलवे हेल्पलाइन 139 क्या है

टोल फ्री नंबर है 139 अक्षर यात्रियों की शिकायत रहती है जैसे किराया ट्रेन में साफ सफाई यात्रा सुरक्षा माल ढुलाई रेट, टिकट का रिजर्वेशन और खाने पीने से लेकर काफी शिकायत रहती हैं। इन्हीं सब सिखाओ तो से संबंधित यह नंबर जारी की गई है

रेलवे हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर के 12 मुख्य फायदे

1. ✅अगर आपका ट्रेन में किसी से विवाद हो जाए या कोई प्रॉब्लम में फस जाए । 2. ✅आपकी सीट पर जबरदस्ती कोई बैठकर बदतमीजी करें। 3. ✅ट्रेन में अगर कचरा है साफ-सफाई से जुड़ी शिकायत के लिए  4. ✅ट्रेन के बाथरूम में पानी सप्लाई या डस्टबिन ना हो इसके लिए। 5.✅यात्रियों के सुरक्षा से जुड़ी कई शिकायतोंके लिए। 6. ✅माल ढुलाई में कितने दर चार्ज किए जाते हैं उससे संबंधित।

बिना टिकट का सफर करने पर क्या होता है TT से कैसे बचे हमारे आर्टिकल को पढ़ें 😀👇

 7. ✅टिकट बुकिंग से संबंधित शिकायत।  8. ✅रेलवे के खाने पीने से जुड़ी संबंधित शिकायत। 9. ✅आपकी सीट में गंदगी या सेट डैमेज की शिकायत । 10. ✅इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे पंखा ,लाइट, सॉकेट इत्यादि कम ना कर रहे हो इससे संबंधित शिकायत।

11.✅ इस रेलवे हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर139 पर कॉल करके आप मेडिकल से जुड़ी इमरजेंसी, ट्रेन दुर्घटना सुरक्षा संबंधित जानकारी ले सकते हैं आप रूट और हाल्ट ,टिकट बुकिंग और कैंसिल भी कर सकते हैं और इनमें कितने चार्ज लगेंगे उससे संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

12. ✅यात्रा करते समय अक्सर जल्दबाजी में यात्री अपना सामान ट्रेन में भूल जाते हैं जिससे आप रेलवे हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 139 पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं जिसमें आपको आपकी बर्थ की पूरी इनफार्मेशन देनी होगी तथा आपका सामान क्या है उसकी जानकारी के बाद आपको आपका सामान सुरक्षित मिल जाएगा।

12 भाषाओं में आपके जवाब का सवाल मिलेगा।

मतलब आप जिस भाषा में चाहे उसे भाषा में बात कर सकते हो। इस हेल्पलाइन नंबर से आप अपने भाषा का चयन कर सवाल पूछ सकते हैं तथा पहले स्टेप में आपको सुरक्षा संबंधित सहायता के लिए एक दबाना पड़ेगा और सामान्य पूछताछ यात्रियों को दो बटन दबाना होगा जिससे आपको उससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी।